Pollution

Delhi Kotla Pollution :

Pollution | भारत श्रीलंका के बीच चल रहे कोटला में तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन जो कुछ भी मैदान पर श्रीलंकन टीम की तरफ से देखने को मिला शायद वह एक ड्रामा मात्र था लेकिन यदि हम क्रिकेट के इतिहास में नजर डाले तो 140 सालो के क्रिकेट में अब तक Pollution की वजह से अंतराष्ट्रिय मैच कभी नहीं रोका गया.

इतिहास में यह पहला मौका था जब मैदान पर Pollution के कारण खिलाड़ी मास्क लगाये नजर आ रहे थे. जिसके बाद मैच को रोकने का प्रयास श्रीलंकन खिलाडियों के लिए सफल नहीं हुआ जिसे कप्तान कोहली ने पारी घोषित करके ड्रामे को ख़त्म कर दिया और खुद अपनी टीम के साथ फील्डिंग करने आ गये.

Pollution ही नहीं , ये भी अजीबो गरीब वजह

यदि हम इतिहास में अजीबो गरीब तरीको से मैच रुकने पर नजर डाले तो कई ऐसे वाक्ये भी मिलेगे जिसे सुन कर शायद सभी हैरान हो जाये.

1995 में एक घरेलु मैच के दौरान साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डी कुल्लिनन ने जोरदार शॉट मारा , शॉट इतना तगड़ा था की गेंद 6 रनों के लिए मैदान से बाहर गयी और बाहर जाते ही खाना बना रहे व्यक्ति की कढाई में जा पहुंची. जहाँ गीली जो जाने के कारण गेंद को बदलने का फैसला किया गया और मैच काफी देर तक प्रभावित रहा.

2017 के फरवरी महीने में अफ्रीका श्रीलंका के मैच के दौरान मधुमक्खियो ने हमला बोल दिया जिसके कारण सभी खिलाड़ी मैदान में इधर से उधर भागते नजर आये. करीबन 1 घंटे मैच को रोका गया और इस सब के दौरान खिलाड़ी अपने चेहरे को हैट से ढके और जमीन पर लेट कर बचते दिखे.

इतिहास में कई बार खिलाडियों के अपमान की घटना भी सामने आती रही है लेकिन मैच में रुकावट के साथ साथ खिलाड़ी का अपमान ऐसा कभी नहीं हुआ. सन 1983 में ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के बीच चल रहे मैच में इंग्लैंड ने 71 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद बाथम से सभी को बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन बाथम सभी की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके और आउट हो गये. जिसके बाद एक दर्शक ने सूअर के बच्चे पर बाथम लिख कर मैदान में छोड़ दिया जिसे पकड़ने के लिए सिक्योर्टी गार्ड्स सहित कई लोगो को मैदान में दौड़ लगानी पड़ी. गार्ड्स ने सूअर के बच्चे और उस दर्शक दोनों को पकड के मैदान से बाहर किया लेकिन मैच इस सब के चलते काफी देर तक बाधित रहा.

अन्य प्रष्ठ :

नए नाम के साथ IPL 2018 में उतरेगी Rajasthan Royals

IPL 2018 | RCB की पहली पसंद पंड्या

Cricket Talk | मै भाग्यशाली हूँ धोनी मेरे साथ है

धोनी ने दुबई में शुरू की Dhoni Cricket Academy

IPL 11 News | धोनी को खरीदने के लिए पजामा भी बेच दूँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *